चटाई के बिज़नेस से आप कमा सकते है 40 हज़ार महीना। chatai banane ka business kaise shuru kare

chatai banane ka business kaise shuru kare – नमस्कार दोस्तों चटाई का उपयोग तो आप सभी के घरों मे जरूर होता होगा। क्युकी यह चटाई हमारे घर के फ्लोर पर चार चाँद लगा देती है। यह चटाई भी कई किस्म की आती है किसी के घर मे कपडे की चटाई होती है तो किसी के घर मे प्लास्टिक की चटाई होती है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और आज हम आपको प्लास्टिक चटाई बनाने के बिज़नेस के बारे मे ही बताएंगे की कैसे आप चटाई बनाने के बिज़नेस से अपनी एक अच्छी आय का स्त्रोत बना सकते है। साथी मे इस चटाई के बिज़नेस मे रॉ मटेरियल, मशीन और कौन कोनसे उपकरण लगेंगे वो सब हमने आपको निचे स्टेप बाई स्टेप बताया है।

chatai banane ka business kaise shuru kare


प्लास्टिक चटाई का बिज़नेस शुरू कैसे करें। ( how to start )

प्लास्टिक चटाई का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको कुछ जगह की आव्याशकता पड़ेगी जिसमे आप मशीने और रॉ मटेरियल रख सके। यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आपको ये बिज़नेस छोटे स्तर पर शुरू करना है या बड़े स्तर पर। इस बिज़नेस के लिए कम से कम 350 से 400 वर्ग फुट की जगह चाहिए होगी ताकि आपका चटाई बनाने का बिज़नेस बिना किसी दिक्कत या रूकावट के चल सके। ( chatai banane ka business kaise shuru kare )

मार्केट रिसर्च करें। ( market research )

आज के समय मे हर एक बिज़नेस के लिए मार्केट रिसर्च करना बहुत जरुरी हो गया है। इसलिए आपको चटाई बनाने के बिज़नेस मे भी मार्केट रिसर्च करनी होगी। आपको यह देखना होगा की मार्केट मे कोनसे प्रकार और कोनसे डिज़ाइन की चटाई सबसे ज्यादा बिकती है। फिर आप उसके हिसाब से काम करेंगे तो ज्यादा बढ़िया होगा।

रॉ मटेरियल कोनसा ख़रीदे। ( raw material )

प्लास्टिक चटाई के धागे – रॉ मटेरियल मे सबसे पहले तो आपको चटाई के धागे चाहिए होंगे जो की प्लास्टिक के बने होते है। इन धागो का बंडल कई रंगों मे आपको मार्केट मे मिल जाएगा। और आपको अलग अलग रंग के बंडल खरीदने होंगे क्युकी चटाई मे कई सारे रंगों का प्रयोग होता है।

पॉलीथिन बैग्स – चटाई की पैकेजिंग के लिए आप पॉलीथिन बैग का इस्तेमाल कर सकते है। चटाई की पैकेजिंग के लिए आपको बड़े साइज की पॉलीथिन लेनी होगी जो की आपको मार्केट मे आसानी से किलो के भाव मे मिल जाएगी।

चटाई के बिज़नेस मे मशीन कोनसी ले। ( machine and equipments )

चटाई की बुनाई के लिए आपको एक मशीन लेनी होगी जो इस बिज़नेस के लिए काफ़ी जरुरी चीज है। यह मशीन सेमी आटोमेटिक और फुल आटोमेटिक दोनों मे ही आती है। आप अगर छोटे पैमाने पर यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो आप सेमी आटोमेटिक वेविंग मशीन के साथ जा सकते है। जिसकी कीमत 5 लाख से 6 लाख रूपये के बीच मे है। ( chatai banane ka business kaise shuru kare )

मशीन कहा से ले – यह वेविंग मशीन आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही जगह मिल जाएगी। अगर आपको ऑफलाइन यह मशीन लेनी है तो आप किसी मशीन मेकर या फिर इडस्ट्रियलिस्ट से बात कर सकते है। और ऑनलाइन भी काफ़ी सारे डीलर है जो अपनी वेबसाइट के माध्यम से यह मशीने बेचते है।

सही लोकेशन चुने। ( location )

इस बिज़नेस के लिए आप कोई भी लोकेशन चुन सकते है क्युकी इस बिज़नेस मे आपको डायरेक्ट सेल्लिंग नहीं करनी है। आपको बस अपनी चटाई की फैक्ट्री स्थापित करनी है। इसलिए आप कोई भी जगह का चयन कर सकते लेकिन सेल्स को बढ़ाने के लिए आपको मार्केटिंग पर विशेष रूप से ध्यान देना होगा।

chatai banane ka business kaise shuru kare


लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन करवाए। ( licence and registration )

इस बिज़नेस के लिए आप रजिस्ट्रेशन करवा ले तो ज्यादा अच्छा होगा क्युकी बिजनेस के रजिस्ट्रेशन से आपकी कंपनी की वैल्यू बढ़ जाती है और वह कंपनी ट्रस्टेड कंपनी हो जाती है। आप चाहे तो प्राइवेटड लिमिटेड, या वन पर्सनल कंपनी भी रजिस्टर करवा सकते है।

जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाए। ( GST Registration )

कंपनी रजिस्ट्रेशन के बाद आपको जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवाना पडेगा। क्युकी कंपनी रजिस्ट्रेशन मे जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी अनिवार्य होता है। 

स्टॉफ और वर्कर्स रखें। ( staff and workers )

इस बिज़नेस मे आपको 3 से 4 वर्कर्स की जरुरत पड़ेगी क्युकी इस बिज़नेस को अकेले संभालना थोड़ा मुश्किल है। इस बिज़नेस मे आपको अलग अलग कामों को संभालना पडेगा जैसे की मशीन ऑपरेटिंग, पैकेजिंग और अन्य काम जिसके लिए वर्कर्स रखना बेहद जरुरी है।

चटाई की पैकेजिंग करें। ( packaging )

पैकेजिंग के लिए आप पॉलीथिन बैग्स मे चटाई को पैक कर सकते है। और साथी मे अगर आप चाहते है की पॉलीथिन बैग्स पर आपकी कंपनी की डिटेल और फ़ोन नंबर हो तो वो आप किसी प्रिंटिंग प्रेस से प्रिंट करवा सकते है 

चटाई के बिज़नेस मे इन्वेस्टमेंट। ( investment )

चटाई के बिज़नेस मे हम वेविंग मशीन, रॉ मटेरियल और अन्य सामानो सहेत कुल हिसाब लगाए तो आपको इस बिज़नेस मे 8 लाख से लेकर 10 लाख रुपए की लागत आएगी। यह इस बात पर भी निर्भर करता है की आप इस बिज़नेस को छोटे स्तर पर शुरू करना चाहते है या बड़े स्तर पर। लेकिन यह जो हमने आपको इन्वेस्टमेंट बताई है वो छोटे स्तर के बिज़नेस के हिसाब से है।

चटाई के बिज़नेस मे प्रॉफिट। ( income )

देखा जाये तो चटाई बनाने का यह बिज़नेस कमाई करने के हिसाब से काफ़ी अच्छा है। आप इस बिज़नेस को शुरू करके महीने का 30 हज़ार से 40 हज़ार रूपये तक आसानी से कमा सकते है। और साथी मे आप अपना प्रोडक्ट amazon और flipkart जैसी बड़ी वेबसाइटो पर भी बेच सकते है जिससे आपको ज्यादा मुनाफा होगा।

मार्केटिंग कैसे करें। ( marketing )

चटाई की मार्केटिंग के लिए आपके पास बहुत सारे ऑप्शन है जैसे की पोस्टर, टेम्पलेट, वेबसाइट, गूगल ऐड, फेसबुक ऐड, और यूट्यूब ऐड और भी आप कई तरीको से अपने बिज़नेस का बिज्ञापन करवा सकते है। इस बिज़नेस के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरीके से मार्केटिंग करवा सकते है। chatai banane ka business kaise shuru kare )

चटाई के बिज़नेस मे रिस्क कितना। ( risk )

आज के समय मे कोई भी बिज़नेस क्यू ना हो उसमे थोड़ा तो रिस्क होता ही है लेकिन आप पूरी नॉलेज के साथ इस बिज़नेस को शुरू करते है तो यह रिस्क बिलकुल ना के बराबर हो जाएगा। और ज्यादातर बिज़नेस इसी वजह से नाकामयाब होते है क्युकी बह बिना किसी जानकारी के बिज़नेस को शुरू कर देते है और फिर बाद मे उनको बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

chatai banane ka business kaise shuru kare


निष्कर्ष। ( conclusion )

आप यह बात तो जानते होंगे की चटाई का उपयोग आज सभी जगह होता है। इसलिए यह बिज़नेस एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है कमाई करने के लिए और अगर आप यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो पहले आपको पूरी जानकारी इखट्टी करनी होगी जो इस बिज़नेस को सक्सेसफुल होने मे काफ़ी मदद करेगी। chatai banane ka business kaise shuru kare )




Leave a Comment