मिठाई के डिब्बे बनाने का बिज़नेस कैसे करें। mithai ke dibbe ka business kaise kare

 mithai ke dibbe ka business – मिठाई तो आप सभी लोगो ने खाई ही होगी जो की तरह तरह की आती है और त्यौहार के समय पर इनकी काफ़ी ज्यादा बिक्री होती है या यु कहे की इनकी बिक्री डबल हो जाती है। और सभी दुकान वाले यह मिठाई एक खास तरह के बॉक्स मे देते है जो को कागज़ का बना होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और इन मिठाई के बॉक्स मे मिठाई की चमक धमक और भी ज्यादा खास लगने लगती है। और आज हम आपको इसी मिठाई के बॉक्स बनाने के बिज़नेस के बारे मे बताएंगे की कैसे आप मिठाई के बॉक्स बनाकर शानदार कमाई कर सकते है।

mithai ke dibbe ka business


मिठाई के बॉक्स बनाने की शुरुआत कहा से करें। ( how to start )

मिठाई के डिब्बे के बिज़नेस के लिए आपको पहले कोई दुकान या फिर जगह चाहिए होगी। इस बिज़नेस के लिए कम से कम 200 वर्ग फुट की जगह चाहिए होगी और इतनी जगह मे आप इस बिज़नेस को आराम से चला सकते है।

अगर आपके पास कोई दुकान या जगह का बजट नहीं है तो आप यह आप चाहे तो इस बिज़नेस को घर से भी शुरू कर सकते है क्युकी इस बिज़नेस को आप बिना मशीन के भी शुरू कर सकते है वो भी बिना किसी दिक्कत के। ( mithai ke dibbe ka business )

यह भी पढ़े – हॉउस वायरिंग का बिज़नेस कैसे करें।

मार्केट रिसर्च करें। ( market research )

  • हर एक बिज़नेस के लिए यह बहुत ही महत्वपूर्ण होता है की आप उस बिज़नेस की अच्छे से मार्केट रिसर्च करें और इस बिज़नेस मे भी आपको मार्केट रिसर्च करना है। सबसे पहले आपको यह देखना होगा की आपके आस पास ऐसे कितने लोग है जो यह बिज़नेस कर रहे है इससे आपको एक अनुमान लग जाएगा की आपको कब और कैसे काम करना है।
  • साथी मे आपको यह भी पता करना होगा की दूसरे लोग कैसे और कहा पर अपना प्रोडक्ट बेच रहे है और कितने रूपये मे बेच रहे है। इससे आपको बिज़नेस के बारे मे नॉलेज भी मिलेगी और काम कैसे करना है यह भी अच्छे से पता चल जाएगा।
  • मार्केट रिसर्च के आखिरी हिस्से मे आपको यह पता करना होगा की मिठाई के डिब्बे की डिमांड कहा कहा पर और जब आपको यह पता चल जाये फिर आपको उन दुकानों को टारगेट करना है जिनको मिठाई के डिब्बो ( बॉक्स ) की जरुरत है।

बिज़नेस के लिए जरुरी कच्चा माल। ( raw material )

  • मिठाई के डिब्बे बनाने के लिए आपको कुछ जरुरी कच्चे माल की आवश्यकता पड़ेगी। सबसे पहले आपको क्राफ्ट पेपर लेना होगा यह वही पेपर होता है जिससे मिठाई का बॉक्स बनता है। यह पेपर आपको 40 से 50 रूपये किलो के भाव मे मिल जाएगा। और यह पेपर आपके पास के ही लोकल मार्केट मे मिल जाएगा।
  • इसके बाद आपको बटर पेपर की जरूरत पड़ेगी यह वो पेपर होता है जो मिठाई के डिब्बे के अंदर लगाया जाता है और यह पेपर बहुत पतला होता है। यह बटर पेपर भी आपके पास के लोकल मार्केट मे आसानी से मिल जाएगा।
  • अब आपको मिठाई के डिब्बो ( बॉक्स ) बनाने वह जोड़ने के लिए स्टेपलर, गोंद, और कैची की आवस्यकता पड़ेगी जो आपको कहीं भी आसानी से मिल जाएगी। और सबसे अच्छी बात तो यह की यह सब बहुत ही कम कीमत मे आपको मिल जाएगा।

mithai ke dibbe ka business

बिज़नेस मे लगने वाली मशीन। ( machine )

स्वीट बॉक्स मेकिंग मशीन – अगर आप बॉक्स बनाने की मशीन लेना चाहते है तो आपके पास सेमी आटोमेटिक मशीन और फुल्ली आटोमेटिक मशीन के दो ऑप्शन है। आप इन दोनों मे से कोई भी मशीन लें सकते है बस इनकी कीमत अलग अलग है।

अगर आप सेमी आटोमेटिक मशीन लेना चाहते है तो यह 6 लाख से 7 लाख रूपये तक की आएगी और अगर आप फुल्ली आटोमेटिक मशीन लेना चाहते है तो यह 22 लाख से 25 लाख रूपये तक की आएगी।

इस बिज़नेस को अगर आप मशीन की सहायता से शुरू करना चाहते है तो आप ऐसा कर सकते है। लेकिन मशीन के लिए आपकी इन्वेस्टमेंट भी काफ़ी ज्यादा लगेगी। इसलिए बेहतर यही है की आप शुरू मे बिना मशीन के यह बिज़नेस शुरू करें।

डिब्बे ( बॉक्स ) बनाने की प्रोसेस। ( process )

मिठाई के बॉक्स बना बहुत ही आसान होता है आपको बस क्राफ्ट पेपर को मोड़कर उसे डिब्बे का आकार दे देना है और फिर उसके बाद स्टेपलर की मदद से चारो कोनो को चिपका देना है आपका बॉक्स बनकर तैयार हो जाएगा। इसके बाद गोंद की मदद से बटर पेपर को बॉक्स के अंदर चिपका देना है।

जगह का चुनाव करें। ( location )

इस बिज़नेस को आप शहर के आलावा गाँव से भी शुरू कर सकते है क्युकी मिठाई की दुकाने हर जगह होती है और उन दुकानदारों को मिठाई के डिब्बे की भी जरूरत पडती है इसलिए आप इस बिज़नेस को गाँव से स्टार्ट कर सकते है। बस आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आपके आस पास कोई दूसरा इंसान यह बिज़नेस ना कर रहा हो।

बिज़नेस के लिए वर्कर्स। ( worker )

शुरू मे आप इस बिज़नेस को अकेले भी शुरू कर सकते है क्युकी इस बिज़नेस मे ज्यादा कोई मेहनत का काम नहीं है। लेकिन बाद मे जब आपका काम बढ़ जाये तो फिर आप किसी को काम पर रख सकते है।

बिज़नेस मे कुल निवेश। ( investment )

आप मिठाई के डिब्बे का बिज़नेस सिर्फ 2 हज़ार रूपये की छोटी इन्वेस्टमेंट के साथ शुरू कर सकते है। लेकिन अगर आप इस बिज़नेस को सेमी आटोमेटिक मशीन की सहायता से करना चाहते है तो यह इन्वेस्टमेंट 7 लाख रूपये तक जा सकती है।

बिज़नेस मे कमाई। ( profit )

मिठाई के डिब्बे का बिज़नेस करके आप महीने का 10 हज़ार से 15 हज़ार रूपये तक बड़ी ही आसानी से कमा सकते है। और यह आपकी बिक्री के ऊपर भी निर्भर करता है जितनी ज्यादा आपकी बिक्री होगी उतनी ही ज्यादा आप यहाँ से कमाई कर सकते है। ( mithai ke dibbe ka business )

mithai ke dibbe ka business


सेल्स और मार्केटिंग। ( sales and marketing )

मिठाई के डिब्बे बनाने के बिज़नेस मे आपको सेल्स और मार्केटिंग पर भी खास ध्यान देना होगा। आपके शहर या गाँव मे जितनी भी मिठाई की दुकाने है आपको वहा पर अपना प्रोडक्ट दिखाना होगा। अगर उनको आपका बॉक्स पसंद आएगा तो वो आपको आर्डर जरूर देंगे।

बिज़नेस मे रिस्क की सम्भावना। ( risk )

इस बिज़नेस मे रिस्क बिलकुल ही ना के बराबर है क्युकी इस बिज़नेस मे ज्यादा कोई इन्वेस्टमेंट भी नहीं है। इसलिए आप मिठाई के डिब्बे बनाने का बिज़नेस बिलकुल ही निडर होकर शुरू कर सकते है। और मिठाई का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जो हमेशा ही चलता रहेगा और मिठाई के बिज़नेस के लिए बॉक्स की भी जरुरत पड़ेगी इसलिए यह बिज़नेस फ्यूचर के हिसाब से भी अच्छा है।

निष्कर्ष। ( conclusion )

हमने इस ब्लॉग आर्टिकल मे आपको बताया है की कैसे आप मिठाई के डिब्बे ( बॉक्स ) बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है और इस बिज़नेस से 10 हज़ार से लेकर 15 हज़ार रूपये आराम से कमा सकते है। अगर आप इस बिज़नेस को शुरू करना चाहते है तो आप शुरू कर सकते है। ( mithai ke dibbe ka business )


यह भी पढ़े –


Leave a Comment