मिल्क शेक का बिज़नेस कैसे शुरू करें milk shake business plan in hindi

milk shake business plan in hindi – मिल्क शेक का नाम तो आप सभी ने सुना ही होगा और पिया भी जरूर होगा क्युकी लोग बाकि की सॉफ्ट ड्रिंक के जैसे ही इस ड्रिंक को भी काफ़ी पसंद करते है और यह एक सॉफ्ट ड्रिंक की श्रेड़ी मे आती है इसलिए शादी पार्टियों मे भी इसका चलन अधिक बढ़ गया है और लोग मिल्क शेक का भरपूर लुप्त उठाते है। आज हम आपको इसी मिल्क शेक के बिज़नेस के बारे मे बताएँगे की कैसे आप मिल्क शेक के बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है और इस बिज़नेस से अधिक से अधिक कमाई कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

milk shake business plan in hindi


मिल्क शेक के बिज़नेस मे रिस्क की संभावनाएं।

वैसे तो मिल्क शेक का मार्केट कॉम्पीटिशन अभी बहुत कम है क्युकी ज्यादा लोग अभी इस बिज़नेस मे नहीं है और मिल्क शेक की डिमांड भी अब धीरे धीरे कर बढ़ती जा रही है इसलिए अगर आप यह बिज़नेस शुरू करते है तो आपके सक्सेसफुल होने के चान्सेस भी बहुत ज्यादा बढ़ जाएंगे और यही कारण है की मिल्क शेक के बिज़नेस मे रिस्क की सम्भावना भी बहुत कम है।

और यह बिज़नेस भविष्य मे भी आपको काफ़ी लाभ देगा क्युकी भविष्य मे सॉफ्ट ड्रिंक के ग्राहक और चलन काफ़ी ज्यादा बढ़ जाएगा जिसके कारण सॉफ्ट ड्रिंक की डिमांड भी बहुत ज्यादा रहेंगी और यह बिज़नेस आपको काफ़ी लाभ कमा कर देगा।

मिल्क शेक का बिज़नेस शुरू कैसे करें।

मिल्क शेक के बिज़नेस को आप तीन तरह से शुरू कर सकते है और इन तीनो मे आपकी इन्वेस्टमेंट भी अलग अलग रहेंगी।

  1. दुकान – मिल्क शेक का बिज़नेस आप दुकान से भी शुरू कर सकते है जिसमे आपको एक अच्छी सी दुकान किराय पर लेनी पड़ेगी और उस दुकान से आपको यही बिज़नेस शुरू करना होगा।
  2. स्टॉल – मिल्क शेक का बिज़नेस आप एक स्टॉल से भी शुरू कर सकते है जिसमे आपकी इन्वेस्टमेंट भी बहुत कम लगेगी और यह स्टॉल आपको आसानी से कही भी मिल जाएगा।
  3. ट्रक – मिल्क शेक के बिज़नेस को आप ट्रक या वेन के माध्यम से भी शुरू कर सकते है जिसे हम फ़ूड ट्रक या फ़ूड वेन भी बोलते है इस माध्यम मे सबसे पहले आपको एक फ़ूड वेन खरीदनी होगी जिसे आप सेकंड हैंड भी खरीद सकते है।

मिल्क शेक के बिज़नेस मे मार्केट रिसर्च करें।

  • डिमांड – मिल्क शेक का बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको यह देखना होगा की आप जिस जगह पर यह बिज़नेस शुरू कर रहे है वहा पर मिल्क शेक की डिमांड है या नहीं। 
  • वैरायटी – इसके बाद आपको यह भी रिसर्च करके देखना होगा की वहा के लोग कौन कौन से शेक पीना ज्यादा पसंद करते है। क्युकी मिल्क शेक भी अलग अलग तरह से बना करते है।
  • प्राइस – इतनी रिसर्च करने के बाद आपको मिल्क शेक की प्राइस पता करनी होगी क्युकी हर जगह पर इसकी कीमत अलग अलग होती है इसलिए आप जिस जगह पर यह बिज़नेस शुरू कर रहे है आप वहा के मार्केट से कीमत पता कर सकते है।

milk shake business plan in hindi

मिल्क शेक बनाने के लिए जरुरी सामग्री।

मिल्क शेक बनाने के लिए आपको कुछ विशेष सामग्री की जरूरत पड़ेगी जिसकी सूची हमने निचे आपको दी है। हम जो सामग्री आपको बता रहे है उससे आप तीन से चार प्रकार के शेक बना सकते है जैसे की मिल्क शेक, बनाना शेक, चॉकलेट शेक आदि।

शेक बनाने के लिए सामग्री :-

  • ठंडा दूध 
  • ओरियो बिस्कुट
  • चोको स्प्रेड 
  • आइसक्रीम 
  • बर्फ के टुकड़े 
  • चीनी 
  • चॉकलेट शेविंग्स 
  • केला 
  • काजू 
  • शहद 
  • इलायची पाउडर 
  • वेनिला आइसक्रीम 
  • बटरस्कॉच सार 

मिल्क शेक के बिज़नेस मे मशीन वह उपकरण।

फ्रिज – मिल्क शेक के बिज़नेस मे आपको एक फ्रिज जरूर लेना पडेगा क्युकी फ्रिज की मदद से ही आप शेक को ठंडा रख पाएंगे और यह इस बिज़नेस के बहुत जरुरी भी है।

मिक्सर ग्राइंडर – समग्रीयो को मिक्स करने के लिए और पीसने के लिए आपको एक मिक्सर ग्राइंडर की भी जरूरत पड़ेगी।

हैंड मिक्सर – इलेक्ट्रिक हैंड मिक्सर भी इस बिज़नेस के लिए बहुत जरुरी है इस मिक्सर की मदद से आप सामग्रीयों को और शेक को अच्छी तरह से मिला सकते है।

मिल्क शेक का बिज़नेस कहा शुरू करना चाहिए।

हर एक बिज़नेस के लिए जगह का चयन करना एक बहुत ही महत्वपूर्ण कार्य होता है इसलिए आपको मिल्क शेक के बिज़नेस मे भी एक अच्छी जगह का चयन करना होगा। आप अपना मिल्क शेक का बिज़नेस कोई फ़ूड मार्केट या मैन मार्केट मे शुरू करें तो आपको ज्यादा फायदा हो सकता है या आप कोई मैन रोड पर भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है वहा पर भी आपको अच्छा फायदा होगा।

मिल्क शेक के बिज़नेस मे लाइसेंस प्राप्त करें।

यह बात तो आप सभी जानते है की कोई भी खाने का बिज़नेस हो उसे भारतीय खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण ( FSSAI ) का लाइसेंस लेना अनिवार्य होता है और यह लाइसेंस दर्शाता है की आप जो भी खाने के पदार्थ का बिज़नेस कर रहे है उसमे किसी भी तरह की मिलावट नहीं है और वह खाने के लिए सुरक्षित है। यह लाइसेंस बनवाने के लिए आप किसी भी ऑनलाइन पोर्टल शॉप पर जा सकते है। ( milk shake business plan in hindi )

milk shake business plan in hindi


मिल्क शेक के बिज़नेस मे पैकेजिंग मटेरियल।

जब आप सफलतापूर्वक मिल्क शेक का बिज़नेस शुरू कर लेंगे फिर आपको पैकेजिंग के लिए भी कुछ व्यवस्था रखनी होगी। मार्केट मे आपको ढेर सारे पैकेजिंग मटेरियल मिल जाएंगे जिनकी सहायता से आप मिल्क शेक पैक कर सकते है और आप चाहे तो पैकेजिंग के लिए वाइट पॉलीथिन बैग्स का इस्तेमाल भी कर सकते है।

मिल्क शेक के बिज़नेस मे इन्वेस्टमेंट।

मिल्क शेक का बिज़नेस आप कम लागत मे भी शुरू कर सकते है लेकिन इस बिज़नेस की एवरेज इन्वेस्टमेंट की बात करें तो मिल्क शेक के बिज़नेस मे 80 हज़ार रूपये से 1 लाख रूपये तक की इन्वेस्टमेंट आएगी जिसमे आपकी सामग्री और सारे उपकरण भी आ जाएंगे।

मिल्क शेक के बिज़नेस मे कमाई।

मिल्क शेक की एवरेज कीमत 40 रूपये प्रति ग्लास होती है जिसमे से 20 रूपये शेक बनाने की लागत होती है और 20 रूपये आपका प्रॉफिट मार्जिन होता है। अगर आप दिन के 50 ग्लास भी बेचते है तो 1000 रूपये आपका दिन का प्रॉफिट होगा और महीने के आप 25 से 30 हज़ार रूपये कमा सकते है।

मिल्क शेक के बिज़नेस मे मार्केटिंग वह ब्रांडिंग।

आप चाहे तो अपने बिज़नेस का एक लोगो बनवा सकते है और उसको बैनर पर प्रिंट करवा सकते है जिसकी वजह से आपका बिज़नेस प्रोफेशनल लगने लगेगा और मार्केटिंग के लिए आप बैनर, पोस्टर वह ऑनलाइन मार्केटिंग की मदद लें सकते है जिसकी वजह से आप ज्यादा लोगो तक पहुंच सकते है।

निष्कर्ष।

आज हमने आपको बताया की कैसे आप एक मिल्क शेक का बिज़नेस शुरू कर सकते है और इस बिज़नेस से 25 से 30 हज़ार रूपये आसानी से कमा सकते है। हमने इस बिज़नेस के बारे मे अपनी तरफ से पूरी जानकारी दी है और जब आप यह बिज़नेस शुरू करें तो आप भी अपनी तरफ से पूरी जानकारी जरूर इखट्टा करें। ( milk shake business plan in hindi )

यह भी देखें –

Leave a Comment