कंप्यूटर रिपेयरिंग और पीसी बिल्डिंग का बिज़नेस कैसे करें ( पीडीएफ ) computer repairing book in hindi pdf

गेमिंग के मामले मे हमारा भारत बहुत तेज़ी से आगे बढ़ता जा रहा है और इस समय पबजी वह जिटिए – 5 जैसे इतने आधुनिक गेम मार्केट मे आ गए है जिससे गेम खेलने वालो की उत्सुकता और भी ज्यादा बढ़ गयी है। वही कुछ लोग ऐसे भी है जिन्होंने गेमिंग मे अपना भविष्य तक बना लिया है और वह सिर्फ गेम खेलकर लाखों रूपये कमा रहे है। गेमिंग की दुनिया मे कंप्यूटर वह लैपटॉप अपनी अहम भूमिका निभा रहे है जिससे लोग अब गेमिंग कंप्यूटर वह लैपटॉप के ऊपर भी लाखों रूपये खर्च कर रहे है ताकि गेम खेलते समय उन्हें किसी भी प्रकार की रुकाबट ना आए।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़े – सीसीटीबी कैमरा का बिज़नेस कैसे करें।

गेमिंग की इतनी डिमांड की वजह से कंप्यूटर शॉप वालो को बहुत फायदा पहुँचता है और आज हम आपको यही बिज़नेस के बारे मे बताएंगे की कैसे आप कंप्यूटर शॉप से और पीसी बिल्ड करके महीने की अच्छी कमाई कर सकते है। ( computer repairing book in hindi pdf )

computer repairing book in hindi pdf


कंप्यूटर शॉप वह पीसी बिल्डिंग का बिज़नेस शुरू कैसे करें।

पीसी बिल और कंप्यूटर शॉप खोलने से पहले आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी लेनी होगी और कंप्यूटर के पार्ट्स की भी जानकारी लेनी होगी जिससे आपको बिज़नेस मे कोई दिक्कत ना आए और आप अच्छे से पीसी बिल्ड कर सके और बेच सके। इसके लिए आप कोई कोचिंग या ट्रेनिंग सेंटर जा सकते है वहा आपको कंप्यूटर वह कंप्यूटर के पार्ट्स की सम्पूर्ण जानकारी मिल जाएगी।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह बिल्डिंग के बिज़नेस मे रिस्क की सम्भावना।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग के बिज़नेस मे बहुत बढ़िया भविष्य है क्युकी आने वाले समय मे टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ जाएगी की लगभग हर एक काम कंप्यूटर वह लैपटॉप की ही सहायता से होगा और यह जॉब की तैयारी के लिए भी बहुत जरुरी है। और आने वाले समय मे लगभग हर एक इंसान को कंप्यूटर वह लैपटॉप की जरुरत पड़ेगी इसलिए इस बिज़नेस मे रिस्क की सम्भावना बहुत ही कम है और यह बिज़नेस भविष्य मे जाकर और भी आगे बढेगा जिससे आपका प्रॉफिट भी बहुत ज्यादा बढेगा।

बिज़नेस शुरू करने के लिए किराय पर दुकान लें।

इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक दुकान किराये पर लेनी होगी और अगर आपके पास खुद की दुकान है तो आप वहा से भी इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इस बिज़नेस के लिए जब आप दुकान किराये पर लें तो वह कम से कम 200 वर्ग फुट की होनी चाहिए क्युकी कंप्यूटर बिल्डिंग वह कंप्यूटर सर्विसिंग के लिए इतनी जगह पर्याप्त होती है।

किराय पर दुकान लेने के बाद उसको अच्छे से सेटअप करना होगा जैसे की टेबल वह इलेक्ट्रिकल बोर्ड लगाना, कंप्यूटर पार्ट्स को रखने के लिए शेल्फ लगाना और लाइट फिटिंग करना। यह सभी काम करने के बाद आप अपनी दुकान मे सामान लेकर रख सकते है और अपना काम शुरू कर सकते है।

कंप्यूटर वह लैपटॉप के पार्ट्स ख़रीदे।

अब आपको कंप्यूटर और लैपटॉप मे लगने वाले सभी तरह के पार्ट्स खरीदने होंगे। यह पार्ट्स आप ऑनलाइन और ऑफलाइन होलसेल मार्केट से खरीद सकते है और आपको सभी कंप्यूटर वह लैपटॉप के पार्ट्स अच्छी क्वालिटी के और ओरिजिनल कंपनी के खरीदने है ताकि वह जल्दी ख़राब ना हो। कंप्यूटर वह लैपटॉप मे जो जो पार्ट्स लगते है उसकी सूची हमने आपको निचे दी है।

कंप्यूटर वह लैपटॉप मे लगने वाले पार्ट्स।

  • पीसी कैबिनेट
  • मदरबोर्ड
  • प्रोसेसर
  • हार्ड ड्राइव
  • एस एस डी ड्राइव
  • रेम
  • पॉवर सप्लाई
  • ग्राफ़िक कार्ड
  • मॉनिटर
  • बैकलिट
  • कीबोर्ड
  • माउस
  • ट्रेकपेड
  • एलइड़ी पैनल
  • बूटेबल पेंड्राइव 

computer repairing book in hindi pdf


मशीने वह उपकरण ख़रीदे।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्ड करते समय आपको कुछ उपकरणों की खास जरुरत पड़ेगी जिससे आप पीसी बिल्ड करते समय आसानी से पार्ट्स लगा सकते है। पीसी बिल्डिंग के बिज़नेस मे आपको स्क्रू ड्राइवर किट जरूर लेनी होगी और उसके बाद प्लास, करंट टेस्टर, सोल्डरिंग आयरन, हीट मशीन, ग्लू गन लेनी पड़ेगी।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस के लिए जगह चुने।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग के बिज़नेस मे सही जगह का चुनाव करना भी बहुत जरुरी है इसलिए इस बिज़नेस को आप मार्केट वाले एरिया मे शुरू करें तो ज्यादा बढ़िया होगा क्युकी मार्केट वाली जगहों पर सबसे ज्यादा लोग आते है और इसीलिए आपके पास कस्टमर भी ज्यादा आएंगे और आपको प्रॉफिट भी ज्यादा होगा।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस मे स्टॉफ।

जब आप इस बिज़नेस की शुरुआत करेंगे तब आपके पास ज्यादा कस्टमर नहीं आएंगे क्युकी बिज़नेस के शुरुआती दिनों मे कम ही कस्टमर आते है इसलिए आप शुरू मे कोई भी वर्कर को ना रखें। जब आपके पास ढेर सारे कस्टमर आने लग जाए और आपका काम भी ज्यादा बढ़ जाए फिर आप चाहे तो किसी वर्कर को काम पर रख सकते है।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस मे इन्वेस्टमेंट।

अगर हम सभी पार्ट्स वह मशीनो का एवरेज हिसाब लगाए तो कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग के बिज़नेस मे लगभग 5 लाख से 6 लाख रूपये की इन्वेस्टमेंट लगेगी। इतनी इन्वेस्टमेंट मे आप इस बिज़नेस को शुरू करने सक्षम होंगे और आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं आएगी।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस मे प्रॉफिट।

कंप्यूटर सर्विसिंग, रिपेयरिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस मे प्रॉफिट बहुत अधिक होता है क्युकी कंप्यूटर वह लैपटॉप पार्ट्स पर प्रॉफिट मार्जिन ज्यादा होता और आप अपनी सर्विस के भी अलग से पैसे चार्ज कर सकते है। इसीलिए आप इस बिज़नेस से 30 हज़ार से 40 हज़ार रूपये तक कमा सकते है और जैसे जैसे कर आप इस बिज़नेस की फील्ड मे पुराने होते जाएंगे आपके पास कस्टमर भी उतने ही ज्यादा बढ़ जाएंगे और आपका प्रॉफिट भी उतना ही बढ़ जाएगा।

computer repairing book in hindi pdf


कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस मे मार्केटिंग।

कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग बिज़नेस की मार्केटिंग के लिए आप बैनर, पोस्टर वह बिज़नेस कार्ड की मदद लें सकते है जो की ऑफलाइन मार्केटिंग मे काफ़ी असरदार होता है और ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए आप गूगल मैप पर अपनी शॉप को लिस्ट कर सकते है और साथी मे इंस्टाग्राम वह फेसबुक एड्स की मदद से भी आप अपने बिज़नेस की एडवरटाइजिंग कर सकते है।

निष्कर्ष।

आज हमने आपको इस ब्लॉग पोस्ट pc building business in hindi की सहायता से बताया की कैसे आप अपना कंप्यूटर सर्विसिंग वह पीसी बिल्डिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है और यहाँ से 40 हज़ार रूपये महीना तक आसानी से कमा सकते है। और यह बिज़नेस आपको भविष्य मे भी काफ़ी लाभ पहुंचाएगा इसलिए आप चाहे तो इस बिज़नेस को शुरू करके अच्छा खासा प्रॉफिट निकाल सकते है।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment