वेबसाइट डेवलपमेंट का बिज़नेस कैसे करें website banane ka business kaise kare

website banane ka business kaise kare – आज के समय मे ज्यादातर बिज़नेस ऑनलाइन आ गए है जिसकी वजह से उन बिज़नेसौ की पहुंच और प्रॉफिट और भी ज्यादा बढ़ गया है। जैसे जैसे भारत टेक्नोलॉजी मे आगे बढ़ता जा रहा वैसे ही सभी बिज़नेस को ऑनलाइन होना भी जरुरी हो गया है। और सभी बिज़नेसो को ऑनलाइन लाने के लिए बस एक अच्छी वेबसाइट की ही जरुरत पडती है जो की एक वेबसाइट डेवलपर बनाकर देता है और बदले मे वह आपसे पैसा चार्ज करता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

यह भी पढ़े – ऑनलाइन बेडशीट का बिज़नेस कैसे करें।

एक वेबसाइट डेवलपर वेबसाइट बनाने के बहुत ज्यादा पैसा चार्ज करता है जिससे इनकी कमाई भी बहुत ज्यादा होती है और आज हम आपको इसी ऑनलाइन बिज़नेस के बारे मे बताएंगे की कैसे आप एक वेबसाइट डेवलपर बन सकते है और महीने के लाखों रूपये इस बिज़नेस से कमा सकते है।

website banane ka business kaise kare


वेबसाइट डेवलपमेंट का बिज़नेस कैसे शुरू करें।

वेबसाइट डेवलपर बनने के लिए सबसे पहले आपको यह सीखना होगा की वेबसाइट बनती कैसे है और काम कैसे करती है। वेबसाइट डेवलपमेंट का काम सिखने के लिए आप कोई ऑनलाइन कोर्स या कोचिंग कर सकते है। आपको ऑनलाइन ढेर सारे प्लेटफार्म मिल जाएंगे जिनकी मदद से आप वेबसाइट डेवलपमेंट सिख सकते है और इनमे से कुछ प्लेटफार्म फ्री होते है और कुछ प्लेटफार्म फीस भी लेते है।

वेबसाइट कैसे बनती है।

हर एक वेबसाइट को बनाने के लिए बस दो ही चीज चाहिए होती है और यह सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होती है जिसमे से पहली वेब होस्टिंग है और दूसरी जरुरी चीज डोमेन नेम है।

वेब होस्टिंग – वेब होस्टिंग एक जगह की तरह होती है जहाँ पर आप अपनी वेबसाइट को रख सकते है। ऑनलाइन आपको ढेर सारी वेब होस्टिंग कम्पनिया मिल जाएंगी जैसे होस्टिंगर, गोडैडी, साइटग्राउंड जिनसे आप होस्टिंग लें सकते है।

डोमेन नेम – वेब होस्टिंग लेने के बाद अपको एक डोमेन नेम लेना होगा। डोमेन नेम वेबसाइट का नाम होता है जैसे हमारी वेबसाइट का नाम www.businessideashindii.com है। आप चाहे तो .com डोमेन लें सकते है क्युकी यह एक टॉप लेवल डोमेन होता है और लगभग हर कंपनी और वेबसाइट इसी डोमेन का उपयोग करती है।

वेबसाइट बनाने के लिए कोनसा प्लेटफार्म चुने।

जब आप वेब होस्टिंग और डोमेन लें लेंगे फिर आपको एक प्लेटफार्म की जरुरत पड़ेगी जिसपर आप आप वेबसाइट बनाएँगे। वेबसाइट बनाने के लिए आपको वर्डप्रेस प्लेटफार्म की जरुरत पड़ेगी जिसपर आप आसानी से कोई भी वेबसाइट बना सकते है और सबसे अच्छी बात तो यह है की वर्डप्रेस बिलकुल ही फ्री है बस आपको वेब होस्टिंग और डोमेन नेम की ही जरुरत पड़ेगी।

और वर्डप्रेस की खास बात यह है की इस पर आप आसानी से कोई भी वेबसाइट बना सकते है वो भी बिना किसी दिक्कत के। और यह एक लौता ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर आपको ढेर सारे ऑप्शन वह फीचर्स मिलते है जिसकी मदद से आप काफ़ी अच्छी वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है और इसीलिए यह काफ़ी ज्यादा प्रसिद्ध भी है। लगभग हर बड़ी कंपनी और ब्रांड अपनी वेबसाइट बनाने के लिए वर्डप्रेस का ही इस्तेमाल करते है।

website banane ka business kaise kare


वेबसाइट के लिए अच्छी थीम चुने।

इतना सब करने के बाद अब आपको वेबसाइट डिज़ाइन करनी होगी और वेबसाइट डिज़ाइन करने के लिए आपको एक अच्छी थीम लगानी होगी। इंटरनेट पर आपको काफ़ी सारी वर्डप्रेस की थीम मिल जाएंगी जिसमे से कुछ फ्री होती है और कुछ को खरीदना पड़ता है। वर्डप्रेस पर सबसे ज्यादा लगाए जाने वाली थीम्स जेनेरेटप्रेस, डिवी, इलेमेंटर और अस्ट्रा है यह सारी थीम्स आपको फ्री और पेड दोनों मे ही मिल जाएंगी। इन थीम्स को वर्डप्रेस पर लगाने के बाद आप डिज़ाइनिंग और कस्टमायजिंग शुरू कर सकते है।

वेबसाइट मे एस ई ओ करें।

वेबसाइट मे एस ई ओ करना भी बहुत जरुरी होता है जिससे साइट गूगल मे लिस्ट हो जाती है और गूगल पर सर्च होने पर सामने आ जाती है एस ई ओ सभी बिज़नेस वेबसाइट और ब्लॉग के लिए जरुरी है अगर आप एस ई ओ नहीं करेंगे तो वेबसाइट बनाने का कोई फायदा नहीं होगा। वेबसाइट मे 3 तरह के एस ई ओ होते है पहला ऑन पेज एसईओ, दूसरा ऑफ़ पेज एसईओ, और तीसरा टेक्निकल एसईओ इन्हे आपको अच्छे से सीखना होगा। ( website banane ka business kaise kare )

वेबसाइट के लिए क्लाइंट्स कहा से लाये।

जब आप अच्छे से वेबसाइट बनाने लग जाए उसके बाद आपको क्लाइंट्स ढूंढ़ने होंगें जो आपको वेबसाइट बनाने के आर्डर देंगे लेकिन सबसे मुश्किल बात यह है की आपको क्लाइंट कैसे और कहा पर मिलेंगे। देखा जाए तो आप क्लाइंट्स कई तरह से ला सकते है जिसमे से कुछ तरीके हमने आपको निचे बताये है।

इंस्टाग्राम – इंस्टाग्राम सबसे बढ़िया तरीका है ऑनलाइन क्लाइंट ढूंढने के लिए बस आपको इंस्टाग्राम पर एक बिज़नेस अकाउंट बनाना है और अच्छे से नाम वह बायो लगाना है उसके बाद आपको रोज पोस्ट के माध्यम से इंस्टाग्राम पर वेबसाइट से जुडी जानकारी देनी है।

फेसबुक एड्स – फेसबुक एड्स भी बहुत अच्छा जरिया है ऑनलाइन क्लाइंट ढूंढ़ने के लिए बस आपको फेसबुक ऐड पर अपना अकाउंट बनाना है और अच्छे से टार्गेटिंग करनी है जिससे आप ज्यादा क्लाइंट्स तक पहुंच सकते है।

फ्रीलासिंग – फ्रीलासिंग भी बहुत बढ़िया तरीका है अपने क्लाइंट्स को खोजने के लिए बस आपको टॉप फ्रीलासिंग वेबसाइटो पर अपना अकाउंट बनाना है और अपनी स्किल वहा पर जोड़ देनी है जिससे क्लाइंट्स आप तक खुद पहुंच सके। फ्रीलासिंग के लिए फाइवर, अपवर्क, और फ्रीलेंसर टॉप वेबसाइट है जिन पर जाके आप अपना अकाउंट बना सकते है।

website banane ka business kaise kare


वेबसाइट डेवलपिंग बिज़नेस मे इन्वेस्टमेंट।

वेबसाइट डेवलपमेंट के बिज़नेस मे आपकी कोई इन्वेस्टमेंट नहीं लगेगी क्युकी यह बिलकुल ही फ्री है और अगर आप पहले कहीं पर वेबसाइट डेवलपमेंट का कोर्स या कोचिंग करना चाहते है बस आपको वहा पर फीस देनी होगी। 

वेबसाइट डेवलपिंग बिज़नेस मे इनकम।

वेबसाइट डेवलपमेंट के बिज़नेस से आप ढेर सारा पैसा कमा सकते है हमारे भारत मे डेवलपर 1 बिज़नेस वेबसाइट बनाने के लगभग 50 हज़ार रूपये चार्ज करते है अगर आपको महीने मे 2 से 3 क्लाइंट्स भी मिलते है तो आप महीने का 1 लाख से 1.5 लाख रूपये बड़ी ही आसानी से कमा सकते है।

निष्कर्ष :

आज हमने आपको बताया की कैसे आप एक वेबसाइट डेवलपमेंट का बिज़नेस शुरू कर सकते है और महीने के लाखों रूपये कमा सकते है। अगर आपको यह बिज़नेस शुरू करना है तो पहले एक बार अच्छे से मार्केट रिसर्च जरूर करें और इस बिज़नेस के बारे मे अपनी तरफ से भी पूरी जानकारी लें फिर ही यह बिज़नेस शुरू करें। ( website banane ka business kaise kare )

यह भी पढ़े –

Leave a Comment