वेल्डिंग और फैब्रिकेशन का बिज़नेस कैसे शुरू करें। welding business ideas in hindi

welding business ideas in hindi – वेल्डिंग का काम तो आप सभी ने कभी ना कभी तो करवाया ही होगा क्युकी वेल्डिंग हर एक लोहे की वस्तु मे बहुत काम आती है और वेल्डिंग के बिज़नेस को फैब्रिकेशन भी कहा जाता है। यह बिज़नेस एक अधिक कमाई करने वाले बिज़नेस मे भी आता है क्युकी लोहे वह वेल्डिंग के कामों मे अक्सर बहुत पैसा खर्च होता है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम वेल्डिंग के बिज़नेस के बारे मे आपको पूरी जानकारी देंगे और स्टेप बाई स्टेप बताएँगे की कैसे आप इस बिज़नेस की शुरुआत कर सकते है और कैसे इस बिज़नेस की मदद से आप काफ़ी अच्छा पैसा बना सकते है।

welding business ideas in hindi


वेल्डिंग के बिज़नेस मे दुकान लें।

वेल्डिंग का बिज़नेस शुरू करने के लिए सबसे पहले आपको एक दुकान लेनी पड़ेगी जिसमे आप वेल्डिंग का काम आराम से कर सके और यह दुकान आप कोई मार्केट मे लें तो आप ज्यादा ग्राहकों को अपनी तरफ आकर्षित कर सकते है जिससे आपके कमाने चांस भी बढ़ जाएंगे और आपको वेल्डिंग के बिज़नेस मे कम से कम 200 वर्ग फुट की जगह चाहिए होगी।

यह भी पढ़े – फ्रिज रिपेयरिंग का बिज़नेस कैसे शुरू करें।

वेल्डिंग मशीन ख़रीदे।

अब आपको एक वेल्डिंग मशीन लेनी पड़ेगी जिसकी मदद से आप इस बिज़नेस को आगे बढ़ाएंगे वेल्डिंग मशीन मे आपके पास दो ऑप्शन है या तो आप पुरानी वाली वेल्डिंग मशीन लें और या तो फिर आप नयी मॉडर्न वेल्डिंग मशीन लें। इन दोनों ही मशीने की कीमत अलग अलग है और इन दोनों मशीनो की बॉडी भी अलग होती है। पुरानी वाली मशीन की बॉडी लोहे की होती है इसलिए इसमें करंट लगने का भी खतरा होता जबकि नयी वाली मशीन मशीन मे कोई दिक्कत नहीं होती है। आप चाहे तो नई वाली वेल्डिंग मशीन लें सकते है जिसकी मार्केट मे कीमत लगभग 7 हज़ार रूपये है।

वेल्डिंग रोड ख़रीदे।

अब आपको वेल्डिंग मशीन के साथ साथ वेल्डिंग स्टिक भी लेनी पड़ेगी जिसे हम आम भाषा मे वेल्डिंग रोड भी कहते है। यह वेल्डिंग रोड अपने भी अपनी क्षमता के हिसाब से आती है। वेल्डिंग के लिए अलग रोड का इस्तेमाल किया जाता है और बाकि के कामों के लिए अलग रोड का इस्तेमाल होता है। जब आप यह रोड लेंगे तो आप मार्केट से इनकी पूरी जानकारी लें सकते है।

सही लोकेशन चुने।

वेल्डिंग के बिज़नेस मे सही लोकेशन चुनना बहुत जरुरी है अक्सर लोग इस चीज को अनदेखा कर देते है और बाद मे उनके बिज़नेस को बहुत नुकसान झेलना पड़ता है। इसलिए आप जब भी यह बिज़नेस शुरू करें तो आप मार्केट या मैन रोड वाले इलाके मे ही बिज़नेस शुरू करें।

welding business ideas in hindi


प्राक्षिक्षड़ वह वर्कर्स।

अगर आप इस बिज़नेस मे किसी वर्कर को सहायता के लिए रखें तो ज्यादा बेहतर साबित होगा क्युकी वेल्डिंग वह लोहे के कामों मे अधिक कठिनाई आती है और इस काम मे चोट लगने का भी खतरा बना रहता है और ऐसे मे किसी वर्कर की सहायता बहुत जरुरी होती है इसलिए आप वेल्डिंग के बिज़नेस मे एक वर्कर रख लें तो वह ज्यादा लाभदायक होगा।

वेल्डिंग के बिज़नेस मे विशेष रूप से चलने वाले काम।

  • लोहे की सीढ़ी – वेल्डिंग के बिज़नेस मे अधिकतर यह काम बहुत आते है जिसमे आपको छत वह अन्य दूसरे कामों के लिए लोहे की सीढ़ी बनानी होती है। जिसमे ग्राहक आपको सीढ़ी की ऊंचाई वह लम्बाई की पूरी जानकारी देता है इसके बाद आपको उस हिसाब से काम करना पड़ता है।
  • लोहे के गेट – आप सभी तो जानते ही है की मार्केट मे लोहे के दरवाजे की कितनी डिमांड है और कोई भी नई बिल्डिंग वह घर बनते है तो उनमे लोहे के दरवाज़े की बहुत जरूरत पडती है। और यह लोहे के दरवाजे सिर्फ वेल्डिंग की ही सहायता से बनते है और इस तरह के दरवाजे बनाने का काम भी वेल्डिंग के बिज़नेस मे अधिक होता है।
  • लोहे की टेबल वह – टेबल वह स्टैंड का उपयोग भी अधिकतर सभी के घरों मे होता है और टेबल वह स्टैंड बिभिन्न प्रकार के कामों मे अपनी अहम भूमिका निभाते है और यह टेबल और स्टैंड भी वेल्डिंग की ही सहायता से बनते है। और इन चीजों की मांग भी मार्केट के अंदर बहुत है इसलिए आपके पास भी टेबल और स्टैंड बनाने का काम जरूर आएगा।
  • लोहे की रेलिंग – आप लोगो ने देखा ही होगा की जब भी कोई घर वह बड़ी बिल्डिंग बनकर तैयार होती है तो उसकी छत और सीढ़ियों पर रेलिंग लगना बहुत जरुरी होता है और यह काम भी हमेशा वेल्डिंग वालो को ही सौपा जाता है जिससे आपकी कमाई भी काफ़ी हद तक ज्यादा होती है।

welding business ideas in hindi


वेल्डिंग के बिज़नेस मे इन्वेस्टमेंट।

वेल्डिंग के बिज़नेस मे आपको ज्यादातर लोहे के इक्विपमेंट और वेल्डिंग मशीन ही चाहिए होगी जिसमे कम से कम 1 लाख रुपये से 1.50 लाख रूपये की इन्वेस्टमेंट लगेगी और अगर आप कही दुकान किराये पर लें रहे है तो उसका खर्च भी हमने इसी इन्वेस्टमेंट मे जोड़ मिला लिया है।

वेल्डिंग के बिज़नेस मे कमाई।

वेल्डिंग के बिज़नेस मे आप 20 हज़ार से 25 हज़ार रूपये महीने के कमा सकते है और अगर आपके पास कोई बड़ा काम आता है तो आप उससे भी बहुत ज्यादा कमाई कर सकते है और वेल्डिंग के बिज़नेस मे आपको ज्यादातर काम बहार के भी मिल सकते है जिसमे आपको साइटो पर जाना पड़ सकता है और इन साइटो से भी आप अधिक कमाई कर सकते है।

वेल्डिंग के बिज़नेस मे रिस्क की सम्भाबना।

एक नजरिये से देखा जाए वेल्डिंग के बिज़नेस मे रिस्क कम ही है क्युकी ज्यादातर लोहे, एल्युमीनियम वह अन्य धातुओ का काम वेल्डिंग मशीन की सहायता से ही होता है और बिल्डिंगो के कंस्ट्रक्शन मे अक्सर वेल्डिंग का उपयोग किया जाता है और साथी मे अन्य कार्यों मे जैसे की लोहे की खिड़की, लोहे के दरवाजे वह लोहे की रेलिंगों मे हमेशा से ही वेल्डिंग का उपयोग होता हुआ आया है और यह आगे भी चलता रहेगा। इसलिए वेल्डिंग के बिज़नेस की आगे भी बहुत मांग रहेगी।

निष्कर्ष।

आज हमने आपको इस ब्लॉग आर्टिकल के माध्यम से बताया की कैसे आप एक वेल्डिंग का बिज़नेस शुरू कर सकते है और इस बिज़नेस से 20 से 25 हज़ार रूपये महीने की कमाई कर सकते है। और यह वेल्डिंग का बिज़नेस आगे भी चलता रहेगा इसलिए आप चाहे तो इस बिज़नेस को शुरू कर बहुत अच्छी कमाई कर सकते है।

यह भी पढ़े –

Leave a Comment