Business ideas – 500 रूपये लगाएं और कमाए लाखों रूपये तक।

क्रिप्टोकर्रेंसी क्या है और कैसे काम करता है।

क्रिप्टोकर्रेंसी एक डिजिटल करेंसी जिसे आप ऑनलाइन के माध्यम से ट्रांसफर कर सकते है और इसमें इन्वेस्टमेंट भी कर सकते है यह क्रिप्टोकर्रेंसी थोड़ी थोड़ी शेयर मार्केट के जैसी ही होती है लेकिन यह शेयर मार्केट से अलग हटकर काम करती है। क्रिप्टोकर्रेंसी करेंसी मे बहुत से प्रकार के कॉइन होते है कैसे की बिटकॉइन, इथेरियम, दोजकॉइन, टेथर आदि जिसमे से बिटकॉइन बहुत ही लोकप्रिय कॉइन है और ज्यादातर लोग बिटकॉइन मे ही इन्वेस्टमेंट करते है। क्रिप्टोकरंसी का चलन अब इतना ज्यादा बढ़ गया है की कुछ बिज़नेस इसको पेमेंट की तरह भी लेने लगे है मतलब अब आपको कोई सामान इत्यादि की खरीदी करनी है तो आप क्रिप्टोकर्रेंसी से पेमेंट कर सकते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

क्रिप्टोकर्रेंसी मे कैसे निवेश करें।

क्रिप्टोकर्रेंसी मे इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको ढेरो सारे मोबाइल एप्प्स मिल जाएंगे जैसे की कॉइंडेस्क, कुबेर, कॉइन डिसीएक्स आदि जिनकी सहायता से आप क्रिप्टोकर्रेंसी मे इन्वेस्टमेंट कर सकते है। आपको बस यह मोबाइल एप्प्स अपने फ़ोन मे इनस्टॉल करना है और उस एप्प मे अपना अकाउंट बनाना है जिसमे आपका पैन कार्ड वह अन्य जरूर दस्ताबेज लगेंगे किनकी मदद से आप सफलतापूर्वक अपना अकाउंट बना लेंगे। जब आपका अकाउंट बन जाए फिर आप क्रिप्टोकर्रेंसी मे इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

क्रिप्टोकर्रेंसी मे सावधानी जरुरी।

क्रिप्टोकर्रेंसी मे सावधानी भी बहुत जरुरी होती है क्युकी इसमें शेयर मार्केट से ज्यादा रिस्क होता है और यह बहुत ज्यादा तेज़ी से उतरता वह चढ़ता है। वही हम शेयर मार्केट की बात करें तो यह दिन मे केबल सात घंटे ही चालू रहता है और फिर बंद हो जाता है और वही दूसरी तरफ क्रिप्टोकर्रेंसी हमेशा चलते रहता है यह कभी भी बंद नहीं होता है इसलिए क्रिप्टोकर्रेंसी मे सावधानी भी बहुत जरुरी होती है।

क्रिप्टोकर्रेंसी मे कितने रूपये से इन्वेस्टमेंट कर सकते है।

क्रिप्टोकर्रेंसी मे इन्वेस्टमेंट करने के लिए आपको हज़ारो लाखों रूपये की जरुरत नहीं पड़ेगी आप सिर्फ 100 रूपये से भी क्रिप्टोकर्रेंसी मे इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते है जिसमे आपको लॉस होने का खतरा भी कम रहेगा।

क्रिप्टोकर्रेंसी से कितना कमा सकते है।

क्रिप्टोकर्रेंसी से बहुत सारे लोग हज़ारो मे भी कमाते है और कई लोग इससे करोड़ों रूपये भी कमा लेते है। यह सब आपकी रिसर्च के ऊपर निर्भर करता है अगर आपको अच्छा प्रॉफिट कमाना है तो आपको पहले रिसर्च करना होगा आप चाहे तो इसमें यूट्यूब की मदद लें सकते है जिसमे आप क्रिप्टोकर्रेंसी के एक्सपर्ट से इन्वेस्टमेंट करना सिख सकते है।

निष्कर्ष।

हमने इस लेख मे आपको बताया की कैसे आप क्रिप्टोकर्रेंसी मे इन्वेस्टमेंट कर सकते है और सिख सकते है लेकिन ज़ब भी आप यह शुरू करें तो पहले रिसर्च जरूर करें।

Leave a Comment