डिस्पोजल ग्लास बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें। disposal banane ka business kaise shuru kare

disposal banane ka business kaise shuru kare – डिस्पोजल ग्लास मे तो आप सभी ने पानी पिया ही होगा क्युकी शादी, पार्टी, इवेंट मे अक्सर यही डिस्पोजल ग्लास चला करते है। आज शायद ही कोई ऐसा इंसान है जो डिस्पोजल ग्लास का उपयोग शादी पार्टियों मे ना करता हो। और साथ ही साथ यह सस्ते भी आते है इसलिए लोग इनको और भी ज्यादा पसंद करते है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

और आज हम आपको इसी बिज़नेस के बारे मे बताने जा रहे है की कैसे आप एक सक्सेसफुल डिस्पोजल बनाने का बिज़नेस शुरू कर सकते है। और डिस्पोजल बनाने के बिज़नेस मे कितनी लागत आएगी और कितना पैसा आप इस बिज़नेस से कमा सकते है यह सारी जानकारी आज हम आपको देंगे।

disposal banane ka business kaise shuru kare


डिस्पोजल ग्लास बनाने का बिज़नेस कैसे शुरू करें। ( how to start )

डिस्पोजल ग्लास के बिज़नेस को शुरू करने के लिए सबसे पहले तो आपको जगह चाहिए होगी क्युकी इस बिज़नेस मे आपको मशीन चाहिए होगी और उन मशीनो को रखने के लिए आपको कम से कम 800 वर्ग फुट से लेकर 1000 वर्ग फुट की जगह चाहिए होगी जिसमे आप डिस्पोजल बनाने के बिज़नेस को बड़े ही आराम से शुरू कर सकते है।

मार्केट रिसर्च जरूर करें। ( market research )

  • डिस्पोजल ग्लास बनाने के बिज़नेस मे आपको मार्केट रिसर्च अवश्य करनी होगी। सबसे पहले तो आप जिस जगह पर यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है आपको वहा के मार्केट मे कॉम्पीटिशन देखना होगा। अगर उस जगह कॉम्पीटिशन ज्यादा लगता है तो आप किसी और एरिया मे इस बिज़नेस को शुरू करें यह आपके लिए बढ़िया होगा।
  • इसके बाद आपको मार्केट मे डिमांड चेक करनी पड़ेगी की जिस जगह आप यह बिज़नेस शुरू करना चाहते उस जगह पर डिस्पोजल ग्लास की डिमांड है या नहीं। डिमांड पता करने के लिए आप मार्केट जा सकते है और वहा पर आप डिस्पोजल ग्लास के दुकानदारों से पता कर सकते है।
  • इतना करने के बाद आपको मार्केट मे डिस्पोजल ग्लास की कीमत चैक करनी होगी की डिस्पोजल ग्लास के पैकेट कितने रूपये मे मिलते है। डिस्पोजल ग्लास की कीमत पता करके आपको एक अंदाजा लग जाएगा की डिस्पोजल ग्लास के पैकेट की एवरेज प्राइस कितनी होती है।

डिस्पोजल ग्लास बनाने के लिए रॉ मटेरियल। ( raw material )

डिस्पोजल बनाने के बिज़नेस मे आपको रॉ मटेरियल की खरीदी करनी पड़ेगी यह रॉ मटेरियल प्लास्टिक की शीट के रूप मे आता है जो की डिस्पोजल ग्लास बनाने वाली मशीन मे लगता है। यह प्लास्टिक शीट का रोल आपको ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों ही मार्केट मे आसानी से मिल जाएगा। अगर आप ऑनलाइन मंगवा रहे है तो आपको ढेर सारी वेबसाइट मिल जाएंगी जो इस रॉ मटेरियल की डीलिंग करती है।

disposal banane ka business kaise shuru kare


डिस्पोजल बनाने की मशीन। ( disposal glass machine )

अब आपको जिस्पोजल बनाने की मशीन लेनी होगी यह मशीन सिंगल फेज पर चलती है और यह 200 एम एल के ग्लास बनाती है। आप शिरुआत मे 1 मशीन लें सकते है। जो की 7 लाख से लेकर 7.5 लाख रूपये की आएगी और यह मशीन एक मिनट मे 200 से 250 डिस्पोजल ग्लास बना देती है। और यह मशीन भी आपको ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट दोनों ही जगह मिल जाएगी।

लोकेशन और एरिया। ( location or area )

डिस्पोजल ग्लास बनाने का बिज़नेस आप शहर और गाँव दोनों ही जगहों से शुरू कर सकते है क्युकी दोनों ही जगह डिस्पोजल ग्लास का उपयोग अधिक होता है। और देखा जाये तो गाँव मे लोग अधिक डिस्पोजल ग्लास का उपयोग करते है। इसलिए आप जहाँ भी रेहते हो आप यह बिज़नेस वहीं से शुरू कर सकते है फिर वह चाहे गाँव हो या फिर शहर।

लाइसेंस और रजिस्ट्रेशन। ( license and registration )

  • अगर आपको इस बिज़नेस के लिए लोन लेना हो या फिर कोई भी सरकारी योजनाओं का लाभ उठाना है तो आपको अपना कंपनी रजिस्ट्रेशन जरूर करवाना पडेगा। कंपनी रजिस्ट्रेशन मे भी आपके पास कई ऑप्शन है जैसे प्राइवेट लिमिटेड, एल एल सी या फिर आप सोल प्रॉपरिएटोरशिप जिसे वन पर्सन कंपनी भी बोलते आप रजिस्टर करवा सकते है।
  • साथी मे आपको अपना जीएसटी रजिस्ट्रेशन भी करवा लेना है यह भी इस बिज़नेस के लिए जरुरी है। यह रजिस्ट्रेशन आप किसी भी इंटरनेट शॉप से करवा सकते है। बस आपको अपने कुछ जरूर दस्ताबेज़ जमा करने होंगे जिसके बाद आपका जीएसटी रजिस्ट्रेशन हो जाएगा।

वर्कर्स और प्रशिक्षण। ( worker and staff )

डिस्पोजल के बिज़नेस मे आपको कुछ वर्कर्स की जरुरत पड़ेगी क्युकी सारा काम आप अकेले नहीं संभाल सकते है इसलिए आप चाहे तो 2 से 3 लोगो को अपने साथ काम पर रख सकते है इससे आपको काफ़ी ज्यादा मदद मिल जाएगी।

पैकेजिंग के लिए क्या करे। ( packaging )

पैकेजिंग के लिए आप लम्बी वाली पॉलीथिन बैग्स का इस्तेमाल कर सकते है। और जितने भी डिस्पोजल ग्लास का बिज़नेस करते है वह सब इसी पॉलीथिन बैग्स का इस्तेमाल करते है। और यह पॉलीथिन आपको किलो के भाव मे ऑनलाइन और ऑफलाइन मार्केट मे मिल जाएगी। disposal banane ka business kaise shuru kare )

डिस्पोजल ग्लास के बिज़नेस मे लागत। ( investment )

डिस्पोजल ग्लास बनाने के बिज़नेस मे आपकी 9 लाख रूपये से 10 लाख रूपये की लागत आएगी। और इतनी लागत मे आप एक मशीन के साथ इस बिज़नेस को शुरू कर सकते है। इतनी लागत मे आपकी एक मशीन, ढाई, पैकेजिंग मटेरियल और अन्य इक्विपमेंट आ जाएंगे।

डिस्पोजल ग्लास के बिज़नेस मे कमाई। ( profit )

डिस्पोजल ग्लास बनाने के बिज़नेस से आप 60 हज़ार से 70 हज़ार रूपये महीने के कमा सकते है। और हम इसमें से सारे खर्चे निकाल दे जैसे की बिजली बिल, रॉ मटेरियल और पैकेजिंग मटेरियल तो आप 40 हज़ार से 50 हज़ार रूपये बड़ी ही आसानी से कमा सकते है।

डिस्पोजल ग्लास कहा सप्लाई करें। ( selling )

डिस्पोजल ग्लास को आप डायरेक्ट दुकानों पर बेच सकते है ज्यादातर दुकानवाले आपसे डिस्पोजल ग्लास लें लेंगे और जितने भी कैटरिंग बिज़नेस और पार्टी आर्गेनाइज़र वाले है आप उनको भी बेच सकते है।

साथी मे आप अपने प्रोडक्ट को ऑनलाइन वेबसाइट पर भी लिस्ट कर सकते है वहा से भी आपको अच्छे खासे आर्डर मिल जाएंगे। आप फ्लिपकार्ट और अमेज़ॉन जैसी बड़ी साइटो पर आसानी से बेच सकते है।

disposal banane ka business kaise shuru kare


डिस्पोजल ग्लास के बिज़नेस मे रिस्क। ( risk )

देखा जाए तो डिस्पोजल ग्लास के बिज़नेस मे उतना रिस्क नहीं है क्युकी यह एक ऐसा बिज़नेस है जो बहुत ही लम्बे समय तक चलेगा और आपके पास आर्डर आते रहेंगे। और शादी के सीजन मे डिस्पोजल ग्लास का बिज़नेस अधिक चलता है क्युकी शादी मे लोग अक्सर इन्ही ग्लास का उपयोग करते है।

निष्कर्ष। ( conclusion )

हमने आज इस ब्लॉग मे आपको बताया की कैसे आप एक सक्सेसफुल डिस्पोजल ग्लास का बिज़नेस शुरू कर सकते है और यहाँ से 40 से 50 हज़ार रूपये कमा सकते है और अगर आप यह बिज़नेस शुरू करना चाहते है तो पूरी जानकारी के साथ ही शुरू करें। ( disposal banane ka business kaise shuru kare )

यह भी पढ़े –


Leave a Comment