बेहद कम पैसो मे शूरु करे परदे बनाने का बिजनेस । curtain business plan in hindi

क्या है परदे बनाने का बिजनेस।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

आप लोगो के घरो मे पर्दे तो लगे हि होंगे। और आज के इस समय मे हर किसी के घर मे परदे लगे रेहते है। और लोग अपने घरो मे पर्दे लागाना काफी ज्यादा पसंद भी करते है। तो आज हम इसी बिजनेस के बारे मे आप लोगो को बताएंगे की केसे आप परदे के बिजनेस को शुरु कर सकते है। और इस पर्दे के बिजनेस से केसे आप मोटि कामाई कर सकते है। ( curtain business plan in hindi )

आज के इस बढ़ते जमाने के साथ घर और घर के दीजाईन मे भी काफी ज्यादा बदलाव आया है। आजकाल सभि अपने घरो को अच्छा दिखाने के बहुत पेसा खर्च करते है। और हम बात करे पर्दो की तो ये हर घर शोभा को बढाता है। फिर वो चाहे दरवाजे के पर्दे हौ या खीड़की के पर्दे हौ।

curtain business plan in hindi


शूरु केसे करे।

पार्दे के बिजनेस के लिये सबसे पेहले आपको थोडी सी जगह चाहिये होगी। अगर आपके घर मे कोई जगह खाली है या कोई रूम खाली पड़ा हो तो आप उसका भी इस्तेमाल इस बिज़नेस मे कर सकते है। आप ये सुनिश्चित कर ले की आपके कमरे मे जो जगह है वो पर्याप्त हो। अगर आपके पास 4×4 का कमरा है तो उसमे भी काम चल जाएगा।

अगर आपके पास थोड़ी ज्यादा जगह है तो अच्छी बात है। आप उस जगह मे अपना बिजनेस अच्छे से चला सकेंगे। लेकिन आपके पास कम से कम 4×4 की जगह होना जरुरी है। नहीं तो कम जगह के रहते आपको थोड़ी दिक्क़त भी आ सकती है।  ( curtain business plan in hindi )

रॉ मटेरियल और जरुरी सामान।


1. परदे का कपड़ा।

इस बिज़नेस मे आपको पहले परदे का कपड़ा लेना होगा। जो आपको आपके नजदीकी बाजार मे मिल जाएगा। आप चाहे तो किसी थोक बिक्रेता से या सीधा क्लॉथ मैन्युफैचरर से भी ले सकते है। अगर आप इन दोनों जगहों से परदे का कपड़ा लेते है। तो आपकी बचत भी होगी और फायदा भी होगा। परदे भी अलग अलग डिज़ाइन के मिलते है आप चाहे तो जो आपको ज्यादा अच्छा लगे वो आप ले सकते है। 

कीमत – एक परदा आपको 60 रुपय से 70 रुपय तक का आपको मिल जाएगा। आप जिस जगह रहते है उस जगह के हिसाब से कीमत थोड़ी ऊपर निचे हो सकती है। लेकिन एक अनुमान के मुताबित आपको इतने रुपय मे मिल जाएगा। आप चाहे तो पहली बार मे 15 से 20 परदे के कपडे ले सकते है।  ( curtain business plan in hindi )

2. परदे मे लगने वाले रिंग।

आपको साथी मे परदे मे लगने वाले रिंग भी लेने पड़ेंगे। आप लोगो ने देखा होगा की परदे के ऊपरी छोर मे कुछ गोल आकार के रिंग्स लगे रेहते है। जिनके अंदर लोहे का पाइप जाता है। ये आपको आपके नजदीकी बाजार या दुकानों पर आसानी से मिल जाएंगे। आप वहा से इन रिंग्स को खरीद सकते है।

curtains making business in hindi


कीमत – ये आपको 150 रुपय से लेकर 200 रुपय तक का आपको एक पैकेट मिल जाएगा। और एक पैकेट मे आपको ढेर सारे रिंग्स मिल जाएंगे। 

सिलाई मशीन।

आपको इस बिज़नेस मे सिलाई मशीन की भी जरुरत पड़ेगी इसलिए आपको 1 से 2 सिलाई मशीन भी लेनी पड़ेगी। सिलाई मशीन कई तरीके की आती है। जैसे की हाथ से चलने वाली, पैर से चलने वाली और मोटर से चलने वाली।

curtains making business in hindi


अगर आपको कम बजट मे एक अच्छी मशीन चाहिए तो आप पैर से चलने वाली मशीन ले सकते है। इसमें बाकि मशीनो के मुकाबले पैसा भी कम लगेगा। और चलेगी भी अच्छी।

कीमत – पैर से चलने वाली मशीन आपको 8,000 रुपय से लेकर 10,000 रुपय तक की मिल जाएगी। आप अपने पास के बाजार मे जाकर पूछ सकते है। ये रेट फिक्स नहीं है।


काम कैसे करना है।

इस बिज़नेस मे काम करना बहुत आसान है। सबसे पहले आपको एक परदे का कपड़ा लेना है। और उस कपडे को चारो तरफ से सिलाई कर के प्लेन कर लेना है

इसके बाद कपडे मे जो ऊपर की तरफ गोल आकार के होल बने रेहते है। उनमे ये रिंग को लगाना होता है। रिंग के दो हिस्से होते है। जो अलग हो जाते है। आपको रिंग के एक हिस्से को परदे के होल के एक तरफ रखना है और दूसरे हिस्से को होल के दूसरे तरफ रख कर दबा देना है।

रिंग के दोनों हिस्से आपस मे लॉक हो जाएंगे। ऐसे ही एक परदे मे 7 से 8 होल होते है आपको उन सभी मे रिंग को फिट कर देना है। इसके बाद आपका परदा तैयार है। आप इसी तरह खिड़कीओ के लिए छोटे आकार का परदा भी बना सकते है।

curtains making business in hindi


टोटल इन्वेस्टमेंट कितना होगा।

इस बिज़नेस मे आपकी टोटल इन्वेस्टमेंट 17,000 तक आ सकती है। ये आपकी जगह के ऊपर भी निर्भर करता है क्युकी बहुत सी चीजों की कीमत उनकी जगह के ऊपर निर्भर करती है।


टोटल इन्वेस्टमेंट – 17,000 रुपय

टोटल प्रॉफिट कितना होगा।

मानलो अगर एक परदा बनाने मे आपको 80 रुपय का खर्च आ रहा है। और आप उसको 200 रुपय मे बेच रहे हो तो आपको एक परदे पे 120 रुपय का फायदा होगा और अगर आपने एक दिन मे 10 परदे भी बेचे तो आपको 120×10= 1200 रुपय दिन का मुनाफा होगा। और एक महीने की बात करें तो 36,000 रुपय आपका महीने का मुनाफा होगा।

टोटल प्रॉफिट – 36,000 रुपय से 40,000 रुपय

क्या ये बिज़नेस चलेगा।

हम बात करें इस बिज़नेस के चलने की तो मेरा जवाब है हा ये बिज़नेस जरूर चलेगा। क्युकी आज के इस दौर मे हर कोई अपने घरों को सुन्दर बनाना चाहता। और इसमें परद अलग अपनी सुंदरता दिखाते है। और दिन मे 10 से 20 परदे आप चुटकीयों मे बेच सकते है ।

अगर आपके इस बिज़नेस अच्छा मुनाफा हो तो आप इसको और भी बड़ा सकते है। जिससे आपका मुनाफा भी बढ़ेगा और आपका काम भी अच्छा चलेगा। 


प्रस्तावना 

परदे बनाने का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस है जिसमे आपकी ज्यादा मेहनत नहीं लगेगी सारा काम आपका आसानी से हो जाएगा। और इस बिज़नेस मे आपका प्रॉफिट भी ज्यादा होगा। इसलिए ये बिज़नेस आपके लिए अच्छा रहेगा। अगर आप ये परदे बनाने का बिज़नेस करना चाहते तो आप कर सकते है।  ( curtain business plan in hindi )


शुरू करें पेटीज़ मेकिंग बिज़नेस होगी बंपर कमाई | Village Business Ideas In Hindi

कम लागत मे शुरू होने वाला यह बिजनेस | कमाई रू 80 हजार से 1 लाख तक | Small Business In Hindi 

Leave a Comment