शुरू करें पेटीज़ मेकिंग बिज़नेस होगी बंपर कमाई | business plan in hindi

आज हम आपको एक एसे बिज़नेस के बारे मे बताने जा रहे जिससे आप बहुत मोटी कमाई कर सकते है। और इस बिज़नेस मे आपको ज्यादा खर्चा करने की भी जरुरत नही पडेगी मतलब इस बिज़नेस मे ज्यादा इन्वेस्टमेन्ट भी नहि लगेगी और इस बिज़नेस मे बंपर कमाई भी होगी। हम जिस बिज़नेस के बारे मे बात कर रहे है वो पेटीज़ मेकिंग का बिज़नेस है। ( शुरू करें पेटीज़ मेकिंग बिज़नेस होगी बंपर कमाई।  business plan in hindi )

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ये एक एसा बिज़नेस है जिसमै आपको ज्यादा दिक्कत नहि आयेगी और इस बिज़नेस मै ज्यदातर काम असानी से हौ जाएगा। इंडिया फास्ट फुड मै कितना आगे निकल गया है वो तो आप सभी जानते ही है। और अगर हम पेटीज़ की बात करे तो यह भारत के हर एक कोने मे बिकती और काफी ज्यादा फेमस भी है। तो आगे हम आपको बताएंगे की केसे आप इस बिज़नेस को शूरु कर सकते है। 

business plan in hindi


शूरु केसे करे।

इस बिजनेस को शूरु करने के लिए आपको सबसे पहले एक दुकान किराए पर लेनि पडेगी। या आप चाहै तो इस बिजनेस को ठेले पर भी कर सकते है। और अगर फायदा देखा जाए तो ठेले मे आपको ज्यादा फायदा मीलेगा। क्युकि ईसे हम कहि भी लेकर जा सकते और जहा आपकी ज्यादा कामाई हौ वहा आप हमेशा के लिये खडा कर सकते है।

यह भी पढ़े – परदे बनाने का बिज़नेस कैसे करें।

मार्केट रीसर्च जरुर करे।

इस आलू पेटीज़ के बिजनेस मे सबसे पेहला काम आपको मार्केट रीसर्च का करना है। मार्केट रीसर्च केसे करनी है हम आपको बताते है। पहले आपको एक एसी जगेह देखना है जहा पर पेटिज की ज्यादा दुकान ना हौ या पेटीज़ की डीमांड ज्यादा हौ। और साथी मे आपको यह भी चेक करना होगा की वहा के लोगो को क्या खाना पसंद है। अगर आलू पेटिज़ की डीमांड अच्छी है। तो अपका बिजनेस उस जगेह अच्छा चलेगा।  business plan in hindi 

किन चिजो की जरुरत पडेगी।

1. ठेला 

इस आलू पेटीज़ के बिजनेस मे आपको एक ठेले की जरुरत पडेगी जो आपको रु10 हजार से लेकर रु15 हजार के बिच मे आसानि से मिल जाएगा। इसके अलावा अपको उस ठेले मे कुछ काम भी करबाना पडेगा जेसे की कलर करबाना और लाईट लगवाना इनमे अलग से 7000 रूपेय से 10,000 रूपेय तक का खर्च आएगा। 

कहा से ले – आप अपने करीवि कबाडखाने मे जाकर देख सकते है। वहा पर आपको आसानि से मिल आएगा। और अगर बात करे कलर करबाने की तो वो आप किसी पैन्टर से बात कर सकते है। और लाईट आप किसी मेकेनिक से लगवा सकते है।


2. पेटीज़ शोकेस

आलू पेटीज़ के बिजनेस मे आपको एक पेटीज़ शोकेस जरूर लेना पडेगा क्यूकी ये पेटीज़ शोकेस आपकि पेटीज़ को गर्म रखेगा। पेटीज़ शोकेस दो तरिके के आते है। एक शोकेस वो होता है जो गेस सीलिंडर से गर्म होता है। और एक शोकेस एसा आता है जो लाईट से चलता है। आप दोनो मे से कोई भी ले सकते है अगर आप गेस वाला लेना तो गेस वाला ले सकते है। अगर आपको बिजली वाला चाहियै तो आप वो भी ले सकते है। 

business plan in hindi


दोनो की किमत भी लगभग एक जेसी ही रहेगी। गेस वाले शोकेस मे आपको एक गेस सीलिंडर चाहियै पडेगा। ये दोनो शोकेस 3000 से लेकर 5000 रुपय मे आपको मिल जाएगे।

कहा से ले – आलू पेटीज़ का शोकेस आपको सेकेंड हेंड बाजार मे मिल जाएगा नहि तो आप किसी लोहे की दुकान वाले से यह पेटीज़ शोकेस को अपने मन मूतावित बनवा भी सकते है। 


3. पेपर प्लेट

आपको आलू पेटीज़ परोसने के लीये पेपर प्लेट भी लेनी पडेगी नहि तो आप पेटीज़ परोसोगे केसे पेपर प्लेट आपको 30 रुपेय से 35 रूपेय तक का पेकेट मिल जाएगा। और अगर आप कोई थोक की दुकान से प्लेट लेंगे तो आपको और भी सस्ती पड जाएगी।

कहा से ले – पेपर प्लेट आप कहि से भी ले सकते है। ये आपको हर जगेह मिल जाएगी। आप किराने की दुकान से ले सकते है। या जहा पर पेपर प्लेट बनति हौ आप बहा से भी ले सकते है। बहा आपको थोडे कम मे मिल जाएगी।


खाने का सामान

1. आलू पेटीज़

इस बिजनेस मे आपकों आलू पेटीज़ तो लेनी ही पडेगी क्युकी पुरा बिजनेस ही इसी पे टीका है। आपको 300 रूपेय से 400 रूपेय मे आलू पेटीज़ का डब्बा मिल जाएगा जिस्मे 50 आलू पेटीज़ निकलेगी। अपको एक आलू पेटीज़ 5 से 7 रूपेय की पड जाएगी। आप शूरुआत मे एक आलू पेटीज़ का डब्बा ले तो ज्यादा सहि होगा।

business plan in hindi


कहा से ले – आलू पेटीज़ के लिये आप अपने पास के किसी बेकरी वाले से बात कर सकते है। वहा अपको आसानि से आलू पेटीज़ मिल जाएगी।


2. टोमैटो सॉस, चिली सॉस और सेव

आपको टोमैटो सॉस, चिली सॉस और सेव ये सारी चिजे भी रखनी है क्युकि जव आप पेटीज़ बेचोगे तो आपको टोमैटो सॉस, चिली सॉस ये सब पेटीज़ मे डालना होगा जिससे पेटीज का स्वाद और भी बड जाएगा । आप चाहो तो और भी चीजे ले सकते है। जेसे की नंकीन, मयोनिज़ आदि, लेकिन शूरु मे आपको टोमैटो सॉस, चिली सॉस और सेव तो लेना हि होगा।

business plan in hindi


ये सामान अपको कोई भी कीराने की दुकान पर मिल जाएगा । टोमैटो सॉस, चिली सॉस की बात करे तो ये आपकौ 70 से 80 रूपेय की एक बोतल पड जाएगी, और सेव का पेकेट भी आपको 80 रूपेय मे मिल जाएगा। 

कहा से ले – ये सामान आपको किराने की दुकान मे आसानि से मिल जाएगा । लेकिन इनकी किमत थोडी उपर नीचे हौ सकती है। क्यूकी इन चीजो की किमत आपके जगह के हीसाब से थोडी उपर नीचे हौ सकती है।

कुल इन्वेस्टमेन्ट

अगर हम टोटल इन्वेस्टमेन्ट की बात करे तो रु26,650 हजार रुपेय का आपका खर्च आ जाएगा। और 2000 रूपेय हम अलग से लेकर चलते है ताकी कुछ और खर्च आये तो ये पैसे काम आए। तो सब कुछ मिलाकर कुल इन्वेस्टमेन्ट है – 28,650 रूपेय


फाएदा कितना होगा 

आपकि एक आलू पेटीज़ 5 रूपेय किं पडती है। हम इसमे टोमैटो सॉस, चिली सॉस और सेव मिलाए तो इसकी किमत 8 रूपेय हौ जाएगी। आप एक पेटीज़ 25 रूपेय की भी बेचते है। तो आपको एक पेटीज़ पै 17 रूपेय का फाएदा होगा। अगर आप एक दिन मे 50 पेटीज़ भी बेचते हौ 17X50=850 850 रूपेय से 1000 रूपेय दिन का फाएदा होगा। और एक महीने मे 25,000 से 30,000 रूपेय का फाएदा होगा।


कुल इन्वेस्टमेन्ट – 28,650

कुल फाएदा – 30,000

निष्कर्ष।

आप इस बिजनेस को आसानी से सुरू कर सकते है। लेकिन हमने आपको जो बताया है उसका आप ध्यान रखे। इस बिजनेस कामाई भी अच्छी है। business plan in hindi

Leave a Comment